नीम, आम, बरगद, पीपल का बोनसाई फ्री में कैसे बनाएं

नीम, आम, बरगद, पीपल का बोनसाई फ्री में कैसे बनाए?

नीम, आम, बरगद, पीपल का बोनसाई फ्री में कैसे बनाए,पेड़ों से बोन्साई बनाने में कई चरण शामिल होते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां एक सामान्य मार्गदर्शिका दी गई है:

सामग्री की जरूरत:

  • युवा नीम, आम, बरगद या पीपल का पौधा.
  • अच्छी जल निकासी वाली बोन्साई मिट्टी का मिश्रण (या नियमित मिट्टी, पेर्लाइट और रेत के संयोजन से अपना खुद का बनाएं)
  • जल निकासी छेद के साथ उपयुक्त बोन्साई पॉट छंटाई करने वाली
  • कैंची या कैंची
  • आकार देने के लिए तार (वैकल्पिक)
  • जल निकासी छिद्रों को ढकने के लिए जाली या स्क्रीन पानी देने का
  • डिब्बा या स्प्रे बोतल

Bonsai Tool Kit Generic

bonsai making in hindi

नीम, आम, बरगद, पीपल का बोनसाई फ्री में कैसे बनाए, अनुसरण करने योग्य चरण:-

  1. पौधा चुनना-अपने बोन्साई के लिए एक युवा और स्वस्थ पौधा चुनें। सीधे तने और अच्छी दूरी वाली शाखाओं वाले पेड़ की तलाश करें।
    पोटिंग.
  2. पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के मिश्रण से भरे बोन्साई बर्तन में दोबारा लगाएं। सुनिश्चित करें कि गमले के तल पर जल निकासी छेद हों और मिट्टी को बाहर निकलने से रोकने के लिए उन्हें जाली या स्क्रीन से ढक दें।
  3. छंटाई:एक संतुलित और सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन आकार बनाने के लिए अतिरिक्त शाखाओं और पत्तों को छाँटें। वांछित बोन्साई स्वरूप में योगदान देने वाली प्रमुख शाखाओं को बनाए रखने पर ध्यान दें।
  4. वायरिंग (वैकल्पिक): शाखाओं और तने को धीरे से आकार देने के लिए बोन्साई तार का उपयोग करें। तार लगाना एक वैकल्पिक कदम है और पेड़ को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए इसे सावधानी से किया जाना चाहिए। तार को छाल में कटने से बचाने के लिए कुछ महीनों के बाद हटा दें।
  5. पानी देना:बोन्साई को नियमित रूप से पानी दें, मिट्टी को लगातार नम रखें लेकिन जलभराव न रखें। जड़ सड़न को रोकने के लिए उचित जल निकासी सुनिश्चित करें।
  6. सूरज की रोशनी: बोन्साई को उचित धूप वाले स्थान पर रखें। अधिकांश बोन्साई पेड़ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश का मिश्रण पसंद करते हैं, लेकिन पेड़ की प्रजातियों के आधार पर विशिष्ट आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं।
  7. खाद डालना: स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी) के दौरान संतुलित उर्वरक का उपयोग करें। अपनी विशिष्ट वृक्ष प्रजातियों के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें।
  8. धैर्य: बोनसाई खेती एक धैर्यवान कला है। पेड़ को समय के साथ बढ़ने और विकसित होने दें। नियमित रूप से छंटाई और वायरिंग के माध्यम से आकार का आकलन और समायोजन करें।

नीम, आम, बरगद, पीपल का बोनसाई फ्री में कैसे बनाएं

याद रखें कि प्रत्येक वृक्ष प्रजाति की अपनी विशिष्ट आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए बोनसाई के रूप में नीम, आम, बरगद या पीपल के पेड़ों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर शोध करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, अधिक व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए स्थानीय बोन्साई क्लब में शामिल होने या अनुभवी बोन्साई उत्साही लोगों से सलाह लेने पर विचार करें।

भारतीय पेड़ों की किस्मों से बोनसाई फ्री में कैसे बनाए-

सुंदर बोन्साई बनाना इन पेड़ों की विविधता और सुंदरता को लघु रूप में प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है। यहां कुछ भारतीय पेड़ों की किस्में दी गई हैं जिन्हें शानदार बोन्साई में बदला जा सकता है

बरगद का पेड़ (फ़िकस बेंघालेंसिस):

बरगद का पेड़, अपनी हवाई जड़ों और अद्वितीय तने की संरचना के साथ, एक मनोरम बोन्साई बना सकता है। जटिल जड़ प्रणाली और घनी छतरी को एक छोटे, अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए बर्तन में प्रदर्शित किया जा सकता है।
पीपल का पेड़ (फ़िकस रिलिजियोसा):

कई भारतीय परंपराओं में पीपल के पेड़ को पवित्र माना जाता है। इसके दिल के आकार के पत्तों और विशिष्ट विकास पैटर्न को बोन्साई में उजागर किया जा सकता है, जो पेड़ के आध्यात्मिक महत्व पर जोर देता है।

नीम का पेड़ (अज़ादिराचटा इंडिका):

नीम के पेड़ों में पंखदार पत्तियां और ऊबड़-खाबड़ उपस्थिति होती है जिसे आकर्षक बोन्साई में तब्दील किया जा सकता है। नीम के औषधीय गुण और सूखा प्रतिरोध इसे बोन्साई उत्साही लोगों के लिए एक दिलचस्प विकल्प बनाते हैं।

आम का पेड़ (मैंगीफेरा इंडिका):

चौड़ी पत्तियों और हरे-भरे छत्र वाले आम के पेड़ों को काटा जा सकता है और उन्हें सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन बोन्साई का आकार दिया जा सकता है। इन बोन्साई में लघु रूप में छोटे आम ​​के फल भी लग सकते हैं, जो उनके आकर्षण को बढ़ाते हैं।

गुलमोहर का पेड़ (डेलोनिक्स रेजिया):

गुलमोहर पेड़ के जीवंत लाल फूलों को बोन्साई सेटिंग में निखारा जा सकता है। पेड़ की पंखदार पत्तियाँ और रंग-बिरंगे फूल इसे देखने में आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

वर्षा वृक्ष (समानिया समन):

फर्न जैसी पत्तियां और वर्षा वृक्ष की छतरी के आकार की छतरी को बोन्साई में प्रदर्शित किया जा सकता है, जो इस उष्णकटिबंधीय पेड़ का एक नाजुक और सुंदर लघु संस्करण बनाता है।

जकरंदा वृक्ष (जकरंदा मिमोसिफोलिया):

जकरंदा के पेड़ अपने खूबसूरत बैंगनी-नीले फूलों के लिए जाने जाते हैं। लघु जैकरांडा बोन्साई पेड़ के आश्चर्यजनक पुष्प प्रदर्शन का सार पकड़ सकता है।

इमली का पेड़ (टैमारिंडस इंडिका):

इमली के पेड़ों में मिश्रित पत्तियाँ और एक विशिष्ट लटकती हुई वृद्धि की आदत होती है। बोन्साई में इन विशेषताओं पर जोर दिया जा सकता है, जिससे एक दिलचस्प और अनोखा लघु वृक्ष बनाया जा सकता है।
भारतीय वृक्ष किस्मों से बोन्साई की खेती करते समय, प्रकाश, पानी और मिट्टी की आवश्यकताओं सहित प्रत्येक वृक्ष प्रजाति की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। इन बोन्साई को उनके पूर्ण आकार के समकक्षों के सुंदर और सामंजस्यपूर्ण प्रतिनिधित्व में आकार देने के लिए धैर्य और सावधानीपूर्वक काट-छांट महत्वपूर्ण होगी।

Gift Bonsai

Shopping Cart
Open chat
1
Check if you qualified for discount?