पेड़ों और हिंदू धर्म के बीच का पवित्र संबंध

पेड़ों और हिंदू धर्म के बीच का पवित्र संबंध

पेड़ों और हिंदू धर्म के बीच का पवित्र संबंध!

पेड़ों को मत मारो. इन्हें उखाड़ें या काटें नहीं. वे जानवरों, पक्षियों और अन्य जीवित प्राणियों को सुरक्षा प्रदान करते हैं” – ऋग्वेद।

भारतीय दर्शन प्रकृति के बारे में पवित्र, प्राचीन मान्यताएँ रखता है, विशेष रूप से पेड़ों के धार्मिक महत्व के बारे में!

बोधिवृक्ष का एक समृद्ध इतिहास है जो दो हजार वर्षों से अधिक पुराना है। बौद्ध परंपरा के अनुसार, सिद्धार्थ गौतम को ज्ञान प्राप्त होने के बाद, वह गहरे ध्यान की स्थिति में सात दिनों तक बोधि के नीचे बैठे रहे। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान, उन्होंने वास्तविकता की प्रकृति के बारे में अंतर्दृष्टि प्राप्त की और आत्मज्ञान या बुद्धत्व की स्थिति प्राप्त की। अपने ज्ञानोदय के बाद, बुद्ध ने बोधि के नीचे ध्यान करना जारी रखा और अपने अनुयायियों को कई शिक्षाएँ दीं।

इस पवित्र वृक्ष के साथ कई मिथक और पौराणिक कथाएँ जुड़ी हुई हैं। इसे इतना पवित्र क्यों माना जाता है, इसके सैकड़ों से भी अधिक वैज्ञानिक कारण हैं। पेड़ों का महत्व ऑक्सीजन के सबसे बड़े प्रदाता के रूप में उनकी भूमिका से कहीं अधिक है। इनमें कई औषधीय गुण भी हैं जो जैव विविधता के लिए महत्वपूर्ण हैं। उनमें से कुछ सबसे उल्लेखनीय बोधि में पाए जाते हैं

पुराणों के नाम से जाने जाने वाले धार्मिक ग्रंथ में कहा गया है कि पेड़ सुख और दुख का अनुभव करते हैं, उनमें विवेक होता है और वे जीवित प्राणी हैं। इंसानों की तरह, पेड़ भी संसार का हिस्सा हैं, जिन्हें जीवन, मृत्यु और पुनर्जन्म के चक्र के रूप में भी जाना जाता है।

प्राचीन वैदिक धर्म से उपजे, हिंदू प्रकृति के प्रति बहुत श्रद्धा रखते हैं और मानते हैं कि पेड़ जीवन का मूल हैं। हिंदू धर्म में पेड़ों का अत्यधिक धार्मिक महत्व है। वास्तव में, प्रत्येक वृक्ष का एक वृक्ष देवता, या एक देवी/देवता होता है, जिसकी पूजा की जानी चाहिए, सम्मान किया जाना चाहिए और प्रसाद दिया जाना चाहिए।

 

हालाँकि, कुछ पेड़ दूसरों की तुलना में अधिक महत्व रखते हैं जैसे कि जिनका प्रमुख देवताओं से सीधा संबंध है। उदाहरण के लिए, चेचक की देवी, शीतला माता, एक छोटी देवी, नीम के पेड़ के भीतर निवास करती हैं। पीपल, एक पवित्र अंजीर, संभवतः पूरे भारत में सबसे अधिक पूजा किया जाने वाला पेड़ है। ब्रह्मांड के निर्माता, भगवान ब्रह्मा, पेड़ की जड़ों से जुड़े हुए हैं। विश्व के रक्षक भगवान विष्णु, पेड़ के तने से संबंधित हैं और दुनिया के संहारक, भगवान शिव, पेड़ की पत्तियों से संबंधित हैं।

इसके अलावा, बरगद का पेड़, जिसे जीवन के पेड़ के रूप में भी जाना जाता है, जीवन और उर्वरता का प्रतीक है। संतान प्राप्ति की आशा रखने वाली हिंदू महिलाएं बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं और विवाहित महिलाएं अपने पतियों और बेटों की लंबी उम्र की प्रार्थना करने के लिए जीवन के पेड़ पर प्रसाद चढ़ाती हैं।

वनों की कटाई में वृद्धि और जलवायु परिवर्तन के परिणाम दुनिया के कुछ हिस्सों को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावित कर रहे हैं, यह जरूरी है कि हम न केवल अधिक पेड़ लगाएं, बल्कि हिंदू चिकित्सकों की तरह अपने पर्यावरण के लिए मूल्य और सम्मान का स्तर शामिल करें। 

For more info

 

Our Motto

What you see is what you get

Delivery

Personalised delivery at door step

Mission

Creating green spaces

Shopping Cart
Open chat
1
Check if you qualified for discount?